जियो फोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले।how can we take screenshot in jio phone 2020

जियो फोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले।how can we take screenshot in jio phone 2020

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और ब्लॉग में आज आपको जियो फोन से स्क्रीनशॉट कैसे ले  का  पूरा tutorial देंगे। jio फोन ने भारत में घर-घर तक इंटरनेट पहुंचाने का काम किया है, मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कि आप या आपका कोई फैमिली मेंबर या आपका कोई जानने वाला जियो फोन  को जरूर यूज़  करता होगा, जियो फोन में 1500₹ में काफी यूनिक फीचर मिल जाते हैं लेकिन फिर भी कई ऐसे फिचर है जिन्हें एक जियो फ़ोन यूजर उपयोग नहीं कर पाता है,उन्ही में से एक है स्क्रीनशॉट लेना।




Screenshot क्या है-

 किसी भी डिवाइस की स्क्रीन पर दिखने वाले मेंटेरियल को  jpeg ,jpg, png, bmp, pdf  फॉर्मेट में इमेज के रूप में सेव करना ही स्क्रीनशॉट  कहलाता है।


जियो फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

जियो फ़ोन मैं वेब यूआरएल द्वारा स्क्रीनशॉट लिया जाता है सामान्यता हमें स्क्रीनशॉट की जरूरत तब पड़ती है जब किसी वेबसाइट पर कोई पोस्ट अच्छी लगती हैं या फिर अपने दोस्त या जानने वाले के इंस्टाग्राम या फेसबुक की किसी पोस्ट को स्क्रीनशॉट के रूप में सेव करना चाहते हैं। 

1.जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको अपने जियो फोन में फोन में  ब्राउज़र ओपन कर लेना है तथा सर्च बार में "online screenshoter"  सर्च करना है।

2. आपके सामने गूगल सर्च पेज पर बहुत  सारी स्क्रीनशॉटर वेबसाइट मिल जाएगी।

3.उनमें से आप web-capture साइट को ओपन करें क्योंकि आप इस साइट पर screenshot को विभिन्न फॉर्मेट जैसे jpeg ,jpg, png, bmp, pdf मैं डाउनलोड कर सकते हैं।

4. अब आप जिस भी फेसबुक  इंस्टाग्राम या किसी वेबसाइट के अपने पसंदीदा पोस्ट के लिंक को को वहां से थ्री डॉट्स द्वारा कॉपी कर web-capture पर आकर पेस्ट कर दे दे।

5.अब आप jpeg ,jpg, png, bmp, pdf में से  अपने पसंदीदा फॉर्मेट  जिसमें आप स्क्रीनशॉट को सेव करना चाहते हैं सेलेक्ट कर ले।

6.डाउनलोड बटन पर क्लिक कर ले इससे आपका स्क्रीनशॉट फोन गैलरी में सेव हो जाएगा।

Note: लेकिन इसके द्वारा आप अपने फोन की होम स्क्रीन एप्स मेनू ,किसी app page ,जियो फ़ोन setting,whatsapp chat, के screenshot नहीं ले सकते है क्योंकि इन सबके स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है।क्योंकि इन सब के url पता नहीं होते है।


जियो फोन में सामान्य तरीके से स्क्रीनशॉट क्यों नहीं लिए जा सकते- 

जियो फोन kaios के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं इस ऑपरेटिंग सिस्टम में इनबिल्ट स्क्रीनशॉट शामिल ही नहीं है तो सामान्य तरीके से स्क्रीनशॉट लेने का सवाल ही नहीं उठता आपको जानकारी के लिए बता दे की कुछ लोग बताते हैं कि पावर बटन और होम पावर बटन और होम बटन को एक साथ दबाने से स्क्रीनशॉट आता है लेकिन वो सब फेक  है क्योंकि जियो फ़ोन में इनबिल्ट स्क्रीनशॉट फीचर है ही नहीं।

में उम्मीद करता हु की आपको जियो फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले और क्यों जियो फोन में सामान्य तरीके से स्क्रीनशॉट नहीं लिए जाते हैं के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

 अगर आप हमारी नई पोस्ट के बारे में ई-मेल के माध्यम से जानकारी पाना चाहते हैं तो  follow by e-mail मैं अपनी ईमेल आईडी देकर subscribe पर क्लिक कर दे और अपने मेल बॉक्स में ऐक मेल आएगी जीसके द्वारा अपनी मेल आईडी को वेरीफाई कर दे उसके बाद आपको हमारे नवीनतम पोस्ट के बारे में mail के द्वारा सीधी जानकारी मिल जाएगी। धन्यवाद






एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है, और आप लिखते भी बहुत अच्छा है। मैं गूगल मैं सर्च करके आपके ब्लॉग पर आया फिर मैंने आपका लेख पढ़ा, मुझे बहुत अच्छा लगा। इसके अलावा मैंने और भी कई लेख आपके ब्लॉग के पढ़े है। आप एक अच्छे ब्लॉगर और लेखक है।

    Kashipur Uttarakhand
    Cryptocurrency Kya Hai
    Birds Name in Hindi
    Graphic Designing Course in Hindi
    Hindi

    जवाब देंहटाएं