CPC कम होने का क्या कारण है।what is the reason behind low cpc


CPC कम होने का क्या कारण है।what is the reason behind low cpc


हर ब्लॉगर का सपना होता है कि उसके ब्लॉग पर पर गूगल ऐडसेंस का ऐड लगे और उससे वह ढेर सारा पैसा कमाए लेकिन ऐड लगने के बावजूद भी पैसे और आपके बीच सबसे बड़ी दीवार low CPC को लेकर होती है।



Blog content


■CPC क्या है

■CPC को  बढ़ाना क्यों जरूरी है

■CPC कम होने के क्या कारण है

■CPC को कैसे बढ़ाये

■सीपीसी क्या होती हैं -

 सीपीसी की फुल फॉर्म कॉस्ट पर क्लिक होता है यानी कि आपके पोस्ट पर लगे हुए  किसी ऐड को किसी viewerद्वारा क्लिक करने पर कितने डॉलर  मिलेंगे को सीपीसी कहते है।


■CPC को  बढ़ाना क्यों जरूरी है- 

cpc को एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं यदि आपके ब्लॉग पर किसी दिन 10 क्लिक होते हैं तथा आपकी सीपीसी 0.05$ हैं तो आपकी कुल कमाई 0.5 डॉलर होगी और अगर किसी दूसरे दिन आपके ब्लॉग पर 5 क्लिक होते हैं लेकिन आपकी सीपीसी 0.20$ है तो आपकी उस दिन की कमाई $1 होगी। यानी कि स्पष्ट है कि अगर आपके  ब्लॉग  पर सीपीसी ज्यादा होगी तो आप कम क्लिक्स पर भी अधिक पैसे कमा सकते हो लेकिन अगर आपकी सीपीसी कम होगी कम होगी तो आपको उतने ही पैसे कमाने के लिए ज्यादा क्लिक और व्यूज की आवश्यकता पडेगी।


■CPC कम होने के क्या कारण है


◆ब्लॉग के टॉपिक्स पर
◆Ads के प्रकार पर
◆Traffic country पर
◆Ads की संख्या पर
◆Niche ब्लॉग or जनरल ब्लॉग


★ब्लॉग के टॉपिक्स पर-

 आपसे ब्लॉग के एड्स की सीपीसी के लिए आपके ब्लॉग का टॉपिक्स काफी मायने रखता है अगर आपके ब्लॉग का टॉपिक ऐसा होगा जिस पर गूगल के पास एडवर्टाइज ज्यादा आते होंगे तो गूगल आप कि CPC ज्यादा कर देगा अगर आपका टॉपिक ऐसा है जिस पर advertiser कम है तो आपकी सीपीसी भी कम हो जाएगी ।

★ एड्स के प्रकार पर-

 गूगल ऐडसेंस द्वारा आप टेक्स्ट ऐड या  बैनर ऐड लगा सकते हो लेकिन ज्यादातर blogger अपने ब्लॉग पर बैनर की तुलना में टेक्स्ट ऐड लगाना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको अपने ऐड पर पर क्लिक करवाना है तो बैनर ऐड लगाना चाहिए।  क्योंकि पाठक इमेज वाले ऐड की तरफ ज्यादा attratct होगा तथा उस ऐड पर क्लिक करने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

★Traffic country पर-

आपके सीपीसी को घटाने या बढ़ाने में ट्रैफिक कंट्री  का बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है यदि आपके ब्लॉग  पर पाठक विकसीत देशों से है तो  आपकी cpc स्वतः ही  बैठ जाएगी पर अगर आपके ब्लॉग पर पाठक विकासशील देशों से  है तो आप की सीपीसी कम हो जायेगी क्योंकि विकसित देशों के के लोगों की BUYING कैपेसिटी एक विकासशील देश के PERSON से ज्यादा होती हैं यानी कि आपके ऐड पर क्लिक करके एक विकसित देश के व्यक्ति का उस एडवर्टाइज प्रोडक्ट का buy करने ज्यादा chance होता है इसलिए उनकी सीपीसी भी ज्यादा होती है।


★Ads की संख्या पर-  

AdSense approval  मिलने के बाद कुछ लोग ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ऐड लगा देते हैं ताकि उनके ऐड पर ज्यादा  क्लिक हो तथा वह ज्यादा पैसा कमा सके लेकिन ज्यादा ऐड लगाने से आपके ब्लॉग की सीपीसी कम हो जाती है क्योंकि पेज लोड होने में ज्यादा टाइम लेने लगता है जिससे बाउंस रेट भी बढ़ जाता है जाता है भी बढ़ जाता है जाता है बढ़ जाता है।

★Niche ब्लॉग or जनरल ब्लॉग-

  कुछ लोग किसी विशेष टॉपिक पर ही अपना ब्लॉग बनाते हैं इसे niche ब्लॉग कहते हैं niche ब्लॉग की सीपीसी एक जनरल ब्लॉग से ज्यादा होती है।
इसको हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं- मान लेते हैं कि आपका एक niche ब्लॉग है जिसमें आप टूरिस्ट places के बारे में बताते हैं, एक दूसरा ब्लॉग जिसमे आप टूरिस्ट places  हेल्थ ,शायरी ,जोक्स,movie review आदि के बारे में पोस्ट करते हैं। मान लेते हैं गूगल आपके पहले ब्लॉग पर टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट का काम करने वाली साइट का ऐड आपकी वेबसाइट पर दिखाती है, चूँकि आपकी वेबसाइट पर आने वाले सारे पाठक टूरिस्ट में interested है, इसलिए किसी पाठक का  ads  पर क्लिक करने का chance बढ़ जाता है।
और अगर ये ऐड  आपकी दूसरी जनरल ब्लॉग जिस पर आप हेल्थ ,टूरिस्ट, ब्लॉगिंग ,जोक्स ,शायरी आदि पोस्ट करते हैं उस पर अगर यह ऐड प्रदर्शित किया जाएगा तो केवल 15 से 20% पाठक ही interst लेंगे क्योंकि टूरिस्ट को छोड़कर बाकी genre वालो के लिए ये ऐड काम का नहीं है जिससे आपकी सीपीसी कम हो जायेगी।

■अपने ब्लॉग की cpc को कैसे बढ़ाये-


 ★ आपके ब्लॉग का टॉपिक हाई cpc वाला होना चाहिये
High CPC टॉपिक्स- nsurance, Blogging, SEO, technology, health, Hosting

Low CPC टॉपिक्स - General knowledge, Jokes, Shayari

★अपने ब्लॉग पर बैनर ads का ही प्रयोग करे।

★ अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक uk, us, russia, जैसी कंट्री से लाने की कोशिश करे।

★ ब्लॉग पर 3 से ज्यादा ads नहीं लगाये।

★किसी विशेष niche पर ही अपने ब्लॉग लिखे।

उम्मीद करता हु की आपको ये ब्लॉग पसंद आया होगा अगर आपको इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।धन्यवाद।

अगर आप हमारी नई पोस्ट के बारे में ई-मेल के माध्यम से जानकारी पाना चाहते हैं तो  follow by e-mail मैं अपनी ईमेल आईडी देकर subscribe पर क्लिक कर दे और अपने मेल बॉक्स में में ऐक मेल आएगी जीसके द्वारा अपनी मेल आईडी को वेरीफाई कर दे उसके बाद आपको उसके बाद आपको हमारे नवीनतम पोस्ट के बारे में mail के द्वारा सीधी जानकारी मिल जाएगी। धन्यवाद











एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ