Isha Foundation क्या है ।


Isha Foundation क्या है-

   ईशा फाउंडेशन भारत के भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित एक non-profitable  ऑर्गेनाइजेशन है ,इसकी स्थापना जग्गी वासुदेव जीन्हे   सद्गुरु के नाम से भी जाना जाता है ने 1992 में की थी। संगठन से लगभग 2000000 लोग जुड़े हुए हैं जो योग के क्षेत्र में, सामाजिक क्षेत्र में तथा पर्यावरण के लिए योगदान देते है।  ईशा फाउंडेशन की मुख्य शाखा कोयंबटूर में इसके अलावा इनकी शाखा अमेरिका में भी है।
ईशा foundation kya hai


ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु का परिचय-

सद्गुरु का जन्म  मैसूर में 1957 में हुआ था इनका वास्तविक नाम जग्गी वासुदेव है इनके पिता एक डॉक्टर थे जग्गी वासुदेव बचपन से ही प्रकृति प्रेमी थे बचपन में कई बार जग्गी वासुदेव जंगल में चले जाते तथा कई दिन तक वहीं रहते थे जग्गी वासुदेव को प्रकृति प्रेम के साथ-साथ योग में भी रुची थी। सदगुरु ने मैसूर यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की ।

Cricket top performance

  25 वर्ष की उम्र में आध्यात्म चिंतन की आत्म अनुभूति से इनके जीवन जीने का नजरिया ही बदल गया उसके बाद सद्गुरु प्रकृति में ही अपने जीवन का अंश समझने लगे।अपने विचारों को समझाने के लिए इन्होंने 1992 में ईशा फाउंडेशन की स्थापना की।

सदगुरु के पर्यावरण संरक्षण, नदियों के संरक्षण, योग में योगदान को देखते हुए भारत सरकार द्वारा 2017 में सद्गुरु को पद्म भूषण  पुरस्कार से सम्मानित किया गया।sadguru ने एक लेखक के रूप में  कई बुक लिखी है उनकी बुक "inner engineering:a yogi's guide to joy" नामक पुस्तक काफी प्रसिद्ध हुई।सद्गुरु अच्छे वक्ता भी है वो कई अंतराष्ट्रीय मंचों पर conference कर चुके है।सद्गुरु 2007,2017 और 2020 में वार्षिक world economic forum पर भी गए हुए है।20219 में india today द्वारा जारी "most powerful indians" की लिस्ट में 40 वे स्थान पर आये थे।

सद्गुरु का परिवार-

सद्गुरु की शादी vijaykumari नाम की लड़की से हुई थी।इन दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम राधा है।इनकी बेटी राधा की शादी सन्दीप नारायण से 2014 में हुई।इनकी पत्नी की मौत 1997 में हुई थी इनके ससुर ने सद्गुरु पर  हत्या का आरोप लगाया लेकिन बाद में पुलिस जांच में इन्हें clean chit दे दी गई।


ईशा फाउंडेशन  की उपलब्धियां-

◆ईशा फाउंडेशन को ECOSOS के साथ  सलाहकार की स्थिति प्राप्त है।
◆ईशा फाउंडेशन के योगदान को देखते हुए 2008 का इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार ईशा फाउंडेशन  को भारत सरकार द्वारा दिया गया।
◆ईशा फाउंडेशन द्वारा 2006  में तमिलनाडु  राज्य के 27 जिलों में एक ही दिन में 8 लाख 52 हजार पोधो को रोपकर गिनीज बुक ओफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुका है।
◆कई बहुराष्ट्रीय कंपनिया अपने कमर्चारियों को ईशा फाउंडेशन के योग कोर्स  को करवाती है
◆1997  भारतीय हॉकी टीम टीम के लिए ईशा फाउंडेशन द्वारा एक योग कोर्स को आयोजित किया गया।

★ईशा फाउंडेशन के आगामी प्रोजेक्ट-

●ग्रीन हैण्ड प्रोजेक्ट क्या है-    

ग्रीन हैण्ड प्रोजेक्ट   ईशा फाउंडेशन का एक मुख्य आगामी प्रोजेक्ट इस प्रोजेक्ट के तहत ईशा फाउंडेशन का उद्देश्य 11 करोड़ पौधों को रोपना है । अभी तक ईशा फाउंडेशन द्वारा लगभग 72 लाख से भी अधिक पौधे रोपे जा चुके है।

●ग्रामीण जीवन में सुधार- 

वर्तमान में ईशा फाउंडेशन ग्रामीण और सुदूर इलाकों को मुख्यधारा से जोड़ने का भी कार्य कर रही है इसमें वह ग्रामीणों के स्वास्थ्य  व शिक्षा पर अधिक ध्यान देते हैं।

●ईशा योग-

ईशा फाउंडेशन योग को विश्व के सभी देशों में प्रचलित करने का कार्य भी करती हैं ईशा फाउंडेशन की विभिन्न शाखाएं लेबनान देशों तथा अमेरिका आदि में है  जो योग का प्रसार करती हैं।

●रैली फॉर रिवर प्रोजेक्ट -


 वर्तमान में सद्गुरु द्वारा रैली फॉर रिवर्स रिवर्स प्रोजेक्ट को चलाया जा रहा है इसमें नदियों के संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए आप ईशा फाउंडेशन की आर्थिक सहायता भी कर सकते हैं। कई बड़ी सेलिब्रिटी भी इस प्रोजेक्ट में ईशा फाउंडेशन के साथ जुड़ी हुई है।

अगर आप हमारी नई पोस्ट के बारे में ई-मेल के माध्यम से जानकारी पाना चाहते हैं तो  follow by e-mail मैं अपनी ईमेल आईडी देकर subscribe पर क्लिक कर दे और अपने मेल बॉक्स में में ऐक मेल आएगी जीसके द्वारा अपनी मेल आईडी को वेरीफाई कर दे उसके बाद आपको उसके बाद आपको हमारे नवीनतम पोस्ट के बारे में mail के द्वारा सीधी जानकारी मिल जाएगी। धन्यवाद



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ