navic kya hai ,navic कैसे काम करता है


 नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नई पोस्ट  में , आज हम navic kya hai ,navic कैसे काम करता है के बारे में बताएंगे।

CONTENT

◆Navic क्या है?

◆Navic की जरुरत क्यों पड़ी।

◆क्या Navic, gps से बेहतर है?

◆Navic in mobile phone

navic kya hai ,navic कैसे काम करता है

◆Navic क्या है

Navic  भारत का नेविगेशन सिस्टम है जिसको भारत की स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन isro द्वारा  निर्मित किया गया है।
Navic की full form "navigation indian constellation" है, इसके द्वारा भारत के तथा भारत के आसपास के देशों (1500 वर्ग किलोमीटर) की gio location के बारे में एक्यूरेट जानकारी देता है।
नाविक का पहले irnss नाम दिया गया था जिसका फुल।फॉर्म"indian regional navigation satellite system"    है।भारत विश्व का 4th देश बन गया है जिसके पास स्वयं का नेविगेशन system है इससे पहले केवल अमेरिका , china, और russia के पास ही खुद का नेविगेशन सिस्टम था।


◆Navic की जरुरत क्यों पड़ी-

आपके मन में सवाल  आ रहा होगा की हम जीपीएस का नेविगेशन सिस्टम के रूप में प्रयोग कर रहे थे तो फिर हमें navic जरूरत क्यों पड़ी-
★1999 में जब भारत और पाकिस्तान में कारगिल का युद्ध चल रहा था तो कारगिल में पाकिस्तानी सेना की location ला पता लगाने के लिए अमेरिका से कहा लेकिन अमेरिका ने भारत को gps access करने से मना कर दिया यानि की स्पष्ट है कि सैन्य अभियान या फिर युद्ध गतिविधियों के लिए
किसी भी देश को स्वयं के navigation सिस्टम की जरुरत पड़तीं है।
★navic navigation system केवल भारत के लिए बना है यानि की आपका data secure रहेगा।


◆क्या Navic, gps से बेहतर है?

निश्चित तौर पर navic, gps यानि globel positioning system से बेहतर है, हम सब जानते है कि हमारे फ़ोन में गूगल maps एप्लीकेशन gps पर ही संचालित होती है, लेकिन gps उतना ज्यादा accurate नहीं होता gps की maximum accuracy 20मीटर है, तथा या navic से काफी slow भी है। नाविक एक dual band gnss system है जिसमे L5 और S5 दोनों band का  use होता है। L5 band का प्रयोग civilian के लिए होगा , जबकि S5 का उपयोग military के लिए होगा ।
Isro द्वारा navic के 7 सेटेलाइट प्रक्षेपित किये जा चुके है जिनमे से 6 सेटेलाइट L5 पर व एक S5 पर काम करता है।
Navic की accuracy 5 से 10 मीटर है तथा स्पीड भी जीपीएस से तेज है। हालाँकि gps के कुल 24 सेटेलाइट है और navic के 7 सेटेलाइट है लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा की gps globally पुरे वर्ल्ड के लिए है जबकि नाविक केवल इंडिया के लिए है इसलिए 7 सेटेलाइट उपयुक्त है ।इसरो आगामी समय में 4 और सेटेलाइट प्रक्षेपित करने वाला है।इसके अलावा gps geosynchronous सेटेलाइट पे काम करता है जबकि navic geostationary सेटेलाइट पे काम करता है geostationary सेटेलाइट high orbit में होने के कारण इसको किसी भी प्रकार का अवरोध प्रभावित नहीं करता है।


◆Navic in mobile phone- 


2019 में ही ये confirm हो गया था कि आने वाले समय में smartphone में navic का सपोर्ट मिलेगा।

Qualcome snapdragone के कुछ proccesor में आपको navic का सपोर्ट मिलेगा जैसे-

 snapdragon865, 
Snapdragon 765, 
Snapdragon 720g 
Snapdragon 662, 
Snapdragon 460

Realme और xiaomi के स्मार्टफोन  जिसमें आपको navic का सपोर्ट मिलेगा-

Realme X50 Pro 5G
Redmi Note 9 Pro
Redmi Note 9 Pro Max
Realme 6 Pro

■क्या software update द्वारा old फ़ोन में navic support enable किया जा सकता है?

-नहीं , अगर आपके फ़ोन के processor में navic के लिए inbuilt हार्डवेयर नहीं है तो आपके फ़ोन  में केवल सॉफ्टवेर update के द्वारा navic support enable नहीं किया जा सकता है।

अगर आप हमारी नई पोस्ट के बारे में ई-मेल के माध्यम से जानकारी पाना चाहते हैं तो  follow by e-mail मैं अपनी ईमेल आईडी देकर subscribe पर क्लिक कर दे और अपने मेल बॉक्स में में ऐक मेल आएगी जीसके द्वारा अपनी मेल आईडी को वेरीफाई कर दे उसके बाद आपको हमारे नवीनतम पोस्ट के बारे में mail के द्वारा सीधी जानकारी मिल जाएगी। धन्यवाद









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ