movie/film ke subtitle download kaise kare

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नई पोस्ट में आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी movie/film ke subtitle  download kaise kare.

Movie /film ke subtitle kaise download kare

◆Subtitle क्या है-


 किसी डिजिटल विडियो में character द्वारा बोले गए डायलॉग का स्क्रीन के bottom में text के रूप में दर्शाना subtitle कहलाता है।

आज के समय में movie हमारा सबसे पसंदीदा मनोरंजन का साधन है मूवी देखना हम सबको पसंद है । लेकिन मूवी और हमारे बीच सबसे बड़ी समस्या बनती है भाषा और accent(बोलने का लहजा) की। सभी देशों में अलग अलग language बोली जाती है और हर जगह बोलने का तरीका भी अलग होता है।

 हालाँकि कई मूवी dubbed version में बनती है लेकिन हर मूवी का dubbed version नहीं बनता है केवल कुछ चुनिंदा पॉपुलर movie  ही dubbed होती है।ऐसी movies jo dubbed नहीं होती उनको देखने के लिए हमे subtitle का प्रयोग करना पड़ता है।


◆Subtitle के फायदे-


●Subtitle उनके लिए अधिक उपयोगी होते है जो बहरे
 होते है।
●किसी भीड़भाड़ वाले इलाके या शोरगुल वाले इलाके में subtitle काफी उपयोगी हो जाते है।
●इसके अलावा ये आपको किसी दूसरे क्षेत्र के accent को समझने में सहायता देते है।
●आपकी रीडिंग कैपीसीटी भी बढ़ती है।


◆Top 5 site list for subtitle download-


में आपको 5 बेहतरीन site बताऊंगा जहाँ से आप किसी भी मूवी का subtitle आसानी से download कर सकेंगे।

★Opensubtitle-
opensubtitle सबसे पॉपुलर साइट है subtitle के लिए यहाँ पर आपको लगभग सभी मूवी के subtitle मिल जायेंगे इसके अलावा बहुत सारे language के ऑप्शन भी मिल जाते है।यहाँ पर आपको 50 से ज्यादा language में subtitle मिल जाते है ,लेकिन pop ads के कारण इस वेबसाइट का user interface इतना अच्छा नहीं है।

★Subscene-
 subscene का user interface काफी बढ़िया है इसमें सर्च बार से आप अपनी favourite मूवी के subtitle search कर सकते है।लगभग सभी पॉपुलर मूवी के subtitle आपको मिल जायँगे। इस movie के subtitle की quality काफी अच्छी होती है।


★Addic7ed-
अगर opensubtitle की सब से बेस्ट alterentive site की बात करे तो वो है addic7ed, इस पर आपको मूवी के साथ साथ वेबसीरिज के भीं Subtitle मिल।जायँगे, इस पर Subtitle डाउनलोड करने के लिए पहले अपनी gmail id से sign up कर दे फिर आपके सामने इस साइट का होमपेज खुल जायेगा ,जिस पर आपको latest और popular movie के Subtitle मिल जायँगे ।


★Podnapisi-
 अगर आपको english subtitle चाहियें तो उसके लिए ये साइट no.1 साइट है । इस साइट का यूजर इंटरफ़ेस काफी clean और smooth है। इस साइट पर आपको।लगभग 60000 movies और 6000 वेब सीरीज के लगभग 20 लाख से अधिक Subtitle मिल जायेंगे। इस साइट पर आप filter करके बेस्ट movie Subtitle choose कर सकतें है । इस साइट पर आपको high rated subtitle, populer Subtitle, latest subtitle , आदि सेक्शन मिलेंगे जिन में से आप अपने लिए बेस्ट Subtitle choose कर सके।

★Subtitle seeker- 
अगर आप ने ऊपर बताई सभी साइट चेक करने के बावजूद भी आपको आपकी फिल्म के subtitle नहीं मिल रहे हैं तो ये साइट बेस्ट है हालांकि इस साइट का खुद का बहुत बड़ा subtitle collection नहीं है लेकिन इस पर जब आप किसी मूवी को सर्च करते है तो ये अपने आप जिस भी साइट पर subtitle available होगा वहा redirect कर दिया जायेगा ।
 इसके अलावा भी बहुत सी साइट है जिनसे आप subtitle डाउनलोड कर सकते है।

 किसी भी साइट से आपको subtitle download करने के बाद उसे manually मूवी पर लगाना पड़ेगा लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन में mx player है तो इससे आप आसानी से subtitle लगा सकते है-


◆Mx palyer से subtitle download कैसे करे-


●सबसे पहले mx प्लयेर में उस मूवी को play करे जिसके आप subtitle download करना चाहते है।
 ●फिर आपके right hand की और three dot है उस पर क्लिक करे।
●अब 4th row में subtitle का ऑप्शन होगा उसपे क्लिक करे
●1st option -open- अगर आपके फ़ोन में मूवी के subtitle डाउनलोड है और आपके फ़ोन के किसी folder में है तो इस पर क्लिक करके upload कर दे।
●2nd option-online subtitle - online subtitle पर click करने पर आप एक साइट पर redirect हो जायँगे वहा पर से Subtitle डाउनलोड करदे इसके बाद back आ जाये subtitle automatically आपकी मूवी के साथ इन्सर्ट हो जायेगा।


उम्मीद करता हु की आपको ये post पसंद आयी होगई अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।धन्यवाद
अगर आप हमारी नई पोस्ट के बारे में ई-मेल के माध्यम से जानकारी पाना चाहते हैं तो  newsletter मैं अपनी ईमेल आईडी देकर subscribe पर क्लिक कर दे और अपने मेल बॉक्स में में ऐक मेल आएगी जीसके द्वारा अपनी मेल आईडी को वेरीफाई कर दे उसके बाद आपको हमारे नवीनतम पोस्ट के बारे में mail के द्वारा सीधी जानकारी मिल जाएगी। धन्यवाद











एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ