वे खिलाडी जिन्होंने अपने मूल देश के खिलाफ किया शानदार प्रदर्शन

वे खिलाडी जिन्होंने अपने मूल देश के खिलाफ किया शानदार प्रदर्शन

https://know-cric.blogspot.com/2020/04/blog-post.html

केविन पीटरसन

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में चल रही कोटा प्रणाली  के विरोध में अपना देश छोड़कर इंग्लैंड में आ बसने वाले तमाम नामों में से एक नाम केविन पीटरसन का भी है जो 27 जून 1988 को दक्षिण अफ्रीका  में पैदा हुए पीटरसन इंग्लैंड आने के बाद कुछ ऐसा संयोग बना कि जब पीटरसन को इंग्लिश टीम के एक सदस्य के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला तो उनकी पहली श्रृंखला साउथ अफ्रीका के खिलाफ थी और वह भी उन्ही की धरती पर थी। पांच मैचों की इस सीरीज में पीटरसन ने तीन धमाकेदार शतक लगाऐ थे।

डेवन वेलकम 

1990 में इंग्लैंड के मुख्य गेंदबाज कैरिबियन मूल के देवन मैलकम थे । देवन वेलकम ने 1990 में अपने गृह नगर पोर्ट ऑफ स्पेन में विंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 137 रन देकर  10 विकेट हासिल किए हालांकि जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद इंग्लैंड की टीम जीत नहीं पाई और अंत में लेटेस्ट ड्रा रहा

ऐंडी फ्लावर
 जिंबाब्वे के एंडी फ्लावर  एक विश्व स्तरीय खब्बू बल्लेबाज और विकेटकीपर के अलावा इंग्लैंड तथा भारत के राष्ट्रीय कोच के रूप में खूब प्रसिद्धि कमाई फ्लावर मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन प्रान्त से थे। सितंबर 2001 में खब्बू बल्लेबाज ने अपने मूल देश के खिलाफ हरारे टेस्ट में यादगार पारी खेली इस मैच की पहली पारी में 142 रन बनाए वहीं दूसरी पारी में 199 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली तथा प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

इओइन मॉर्गन

उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जो 2 देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं उनका डेब्यू आयरलैंड की ओर से हुआ था लेकिन अब वह इंग्लैंड के सीमित ओवर क्रिकेट के कप्तान है सितंबर 2013 में उन्होंने अपने गृह नगर डबलिन में खेले गए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने पैतृक देश आयरलैंड के खिलाफ कप्तानी करने का मौका मिला इस मैच में इंग्लैंड एक वक्त 48 रन पर चार विकेट खो चुकी थी लेकिन मॉर्गन ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर  इंग्लैंड को बेहतरीन जीत दिलाई

कर्टनी ब्राउन

 वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज कर्टनी ब्राउन 2007 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में वेस्टइंडीज की खिताबी जीत के प्रमुख नायकों में शामिल थे लेकिन इस टूर्नामेंट में उनका खास प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में जहां उन्होंने अंतिम समय में 35 रनों की साझेदारी निभाकर वेस्टइंडीज को 2 विकेट से अप्रत्याशित जीत दिलाई । आपको बता दें कि कटनी ब्राउन का जन्म इंग्लैंड में लंदन के लंदन में पैदा हुए थे और इन्होंने अपने पैतृक देश के खिलाफ विंडीज को अप्रत्याशित जीत दर्ज करवाई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ